घास चरने वाला बाघ || Shakahari Sher Hindi Story || Wonder Tales Hindi


घासचरने-वाला-बाघ-Shakahari-Sher-Hindi-Storyi-Wonder-Tales-Hindi

घास चरने वाला बाघ || Shakahari Sher Hindi Story || Wonder Tales Hindi

"घास चरने वाला बाघ"


एक गाँव में दादू नाम का एक धोबी रहता था। उसके पास एक गधा था। हर दिन धोबी गंदे कपड़ों के बंडल को गधे पर लाद देता था। और उन्हें धोने के लिए नदी में ले जाएं। बहुत मेहनत करने के बावजूद, उन्होंने अपने परिवार को चलाना बहुत मुश्किल पाया वह कभी भी एक वर्ग का भोजन नहीं कर सकता था। लगता है कि हमें इस भुखमरी से बचने के लिए कुछ रास्ता सोचना पड़ेगा!

मेरा गधा भी बहुत कमजोर हो गया है मैं क्या कर सकता हूँ! दादू ने अपने गधे पर कपड़े लादे और नदी की ओर जा रहे थे जब चम्पा ने उन्हें पेड़ के ऊपर से देखा वह पास आई और कहती है।

अरे भाई! यह क्या है?

आपका गधा चलने के लिए बहुत कमजोर है! और आप बस उसे और अधिक भार के साथ लोड कर रहे हैं? मैं क्या करूँ, चम्पा? मेरे पास इतना काम नहीं है कि मैं ज्यादा कमा सकूं और मेरे गधे और मुझे ठीक से खिलाओ! चिंता मत करो! सब ठीक हो जाएगा। मेरे भोजन का समय है फिर मिलेंगे अलविदा!


एक दिन, धोबी घर पर बैठा था ...

जब वह एक बॉक्स को नोटिस करता है वह बॉक्स खोलता है और देखता है कि इसमें एक बाघ है -स्किन यह एक बाघ की खाल है जो भाई श्यामजी ने मुझे दिया था! मैं इसे बाज़ार में क्यों नहीं बेचता और कुछ खाद्य पदार्थों को खरीदता हूँ? दादू, धोबी को एक विचार आता है और वह एक योजना बनाता है

बाघ, बाघ, भागो .. भागो!

भाई, कल एक बाघ ने नंदू के खेत में सभी को भयभीत कर दिया हां, हां मैंने भी वह देखा और क्या आश्चर्य की बात थी कि बाघ घास खा रहा था !! मुझे लगता है कि हमारा गाँव कुछ नई मुसीबत का सामना करने जा रहा है ... आज तक मैंने कभी किसी बाघ को घास खाते नहीं देखा! जाओ आओ, हम सब गाँव के पुजारी के पास जाएँ! ग्रामीण कुछ अज्ञात परेशानी से डरते हैं और वे गांव के पुजारी के पास जाते हैं और वे उसे सब कुछ समझाते हैं।

उनकी बात सुनने के बाद, पुजारी ने अपनी किताब खोली और वह कहता है ... यह पहली बार है जब हम एक बाघ को घास खाते हुए सुन और देख रहे हैं। गांव को मुसीबत से बचाने का एक ही रास्ता है। क्या ! क्या यह? कृपया हमें बताएँ! प्रत्येक घर को बाघ को खिलाने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए आइए हम प्रतिदिन एक बाघ को बकरी प्रदान करें इस तरह, वह घास और उसे नहीं खाएगा और जंगल में वापस जाएगा!

इधर, ग्रामीण समस्या का हल निकालने की कोशिश कर रहे थे और इस बीच, दादू के घर पर ... मेरे विचार ने अच्छा काम किया! अब आप रोज बाघ की खाल पहनते हैं और घास खाते हैं! इस तरह, आपको हर दिन पर्याप्त भोजन मिलेगा! गुरुजी! यह एक अद्भुत योजना है! मैं पड़ोसी के खेतों में जाऊंगा और बहुत सारी ताजी, हरी घास खाऊंगा और लोग सोचेंगे कि मैं एक बाघ हूँ और वे मुझे नहीं हराएंगे अगले दिन, जैसा कि पुजारी ने निर्देश दिया, ग्रामीण एक बकरी ले आए और मैदान में इंतजार किया।

फिर गधा वहां आता है, बाघ की खाल पहनकर घास चरने लगता है यह देखते ही लोग बकरी को उसके पास छोड़ आते हैं! और बकरा बाघ के पास जाता है अरे बहन, डरो मत! मेरे साथ तुम्हारे पास थोड़ी घास भी है। मैं आपको किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुँचाऊँगा गधे की आवाज सुनकर गाँव वालों ने लाठी से उसका पीछा किया! यह देखते ही गधा भयभीत हो जाता है और चिल्लाना शुरू कर देता है

उसे मारो! ग्रामीणों ने गधे का पीछा किया तेजी से भागते हुए गधा अपने गुरु दादू के पास पहुंचा और गाँव वाले उसके पीछे पहुँचते हैं कृपया मुझे माफ़ करें! यह सब मेरी गलती है! मेरे पास कोई भोजन नहीं था यह बेचारी भूख से मर रही थी। इसलिए मैंने यह सब किया लेकिन आपने हम सबको बनाया है! इसके लिए आपको दंडित होना पड़ेगा! और तुम्हारी सजा होगी कि आपको इस पूरे गाँव के कपड़े धोने पड़ेंगे

दादू, धोबी को यह सजा दूसरे गाँव वालों को धोखा देने के लिए मिली।

ये कहानी एक मनोरंजन के लिए लिखी गई।

More Kahani -









tag:- wonder tales, best of Hindi story, moral story kids Kahani, Hindi story, new Hindi story, Hindi moral story, new story

Post a Comment

0 Comments