New Kahani रंगीन हरी चाचा और चूहे की टोपी


New Kahani रंगीन हरी चाचा


New Kahani - एक गाँव में एक हरी नाम का व्यक्ति रहता था। वह बहुत विनम्र था। उनका स्वभाव बहुत मजेदार था, इसलिए लोग उन्हें "रंगीन हरी चाचा" कहते थे।
New-Kahani-रंगीन-हरी-चाचा



no 1 New Kahani एक दिन दो लड़कियाँ तेल का जार लेकर सड़क पर उतर रही थीं। एक लड़की दूसरी लड़की को अपने परिवार की समस्याओं के बारे में बताती थी। उसके पिता की तबीयत ठीक नहीं थी, माँ चिंतित थी, भाई ने परीक्षा में फेल कर दिया। वह अपने घर की शांति के लिए कुछ भी करने को तैयार थी।

हरी चाचा लड़कियों का पीछा कर रहा था। उन्होंने लड़की को हनुमानजी को तेल चढ़ाने का निर्देश दिया! लड़कियों ने हरी चाचा का सम्मान किया इसलिए वह हरी चाचा पर विश्वास करती थी। साथ ही शनिवार था, वह हनुमानजी का समय था! लड़की ने हनुमानजी को सब कुछ दे दिया!


जब लड़की घर गई, तो उसकी मां ने उससे तेल मांगा। जब मुझे पता था कि क्या हुआ है, तो मैं बहुत गुस्से में था। वह अपने चाचा से शिकायत करने के लिए राजा के पास गई।

इस तरफ हरी चाचा बूट चप्पल की दुकान पर जूते खरीदने गए थे। उसने विभिन्न प्रकार के बूटों के नाम पूछे। एक जोड़ी जूते को "पारे जा" कहा जाता था।

दुकानदार ने नाम बताया, "चले जाओ"

इसलिए मेरे चाचा ये जूते पहनते थे और घर जाते थे। अगर कोई दुकानदार पैसे देने के लिए कहता है, तो उसके चाचा कहते हैं,

"क्यों भाई! आपने तो मुझे बस जाने के लिए कहा था ..."

दुकानदार उग्र हो गया और राजा से शिकायत करने गया।

New Kahani फिर हरी चाचा मिठाई की दुकान पर गए। उसने अलग-अलग मिठाइयों के नाम पूछे। दुकानदार ने मिठाई के नाम बताए। इसमें खाना भी था। ख्वाजा नामक मिठाई हम नागपंचमी के त्योहार पर खाते हैं।

दुकानदार ने मिठाई, "खाजा" कहा।

हरी चाचा ने खाजा का एक बड़ा टुकड़ा खाया और घर जाने लगे।

मिठाई दुकानदार भी राजा से शिकायत करने गया। राजा ने एक सैनिक को हरी चाचा को बुलाने के लिए भेजा। चूँकि हरी चाचा एक सरल और अच्छे इंसान के रूप में जाने जाते थे, इसलिए यह सिपाहियों को था कि राजा ने उन्हें पुरस्कार देने के लिए बुलाया होगा। सिपाही ने अपने चाचा से कहा कि वह मुझे आपके द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार में से कुछ देगा। हरी चाचा ने सिपाहियों को पुरस्कार का एक हिस्सा देने का वादा किया।

राजा ने हरी चाचा से उसके खिलाफ शिकायतों के बारे में पूछा। हरी चाचा ने राजा को ये सारी मजेदार बातें बताईं। हनुमानजी को तेल चढ़ाने, जूते पहनने और जलपान करने के लिए राजा हँसे। राजा खुश हुआ और हरी चाचा से इनाम मांगने को कहा। हरी चाचा ने पुरस्कार में 100 चाबुक की मार मांगी !!

New Kahani यह सुनकर राजा हैरान रह गया। हरी चाचा ने राजा को बताया कि उसके सिपाही ने पुरस्कार का एक हिस्सा मांगा था। इसीलिए ऐसे लालची सिपाही को चाबुक मारने का "इनाम" भाग अवश्य प्राप्त करना चाहिए। राजा बहुत क्रोधित हुआ कि उसके कर्मचारी ऐसी रिश्वत मांग रहे थे। उसने सिपाहियों को कड़ी सजा दी और100  सुनार के साथ हरी चाचा को पुरस्कृत किया। रंगीन हरी चाचा खुशी-खुशी रहने लगे...



no 2
New Kahani चूहे की टोपी


New-Kahani-चूहे की-टोपी

New Kahani एक चूहा था। उसे सड़क से कपड़े का एक अच्छा टुकड़ा मिला। चलो इसकी मज़ाकि टोपी बनवाते है। वह कपड़े का एक टुकड़ा लेकर दर्जी के पास पहुंचा।

चूहा दर्जी से कहता है, "दर्जी, दर्जी, मुझे टोपी बनवानी है।"

दर्जी कहता है, "जाओ। मेरे पास तुम्हारे जैसे चूहे के लिए टोपी सिलने का समय नहीं है।"

चूहा कहता है, "तो? तो पुलिस को बुलाऊंगा।  तुम्हें मार डालेगा। तुम चट्टान को देखोगे।"

दर्जी डर गया। वह चूहे से कहता है, "नहीं नहीं, भाई। ऐसा मत करो ला तेरी टोपी सील देता हु।"

उन्होंने एक अच्छी मजेदार टोपी सीवी दी। चूहे राजी हो गए। फिर इतनी मजेदार टोपी पर भर्ती होना कैसा लगेगा?
New Kahani यह निर्धारिती पर निर्भर है। जाओ और कहो, "भाई, मुझे मेरी टोपी पर भर दो"

रिक्रूटर कहता है, "जाओ। मेरे पास तुम्हारे जैसे चूहे के लिए भुगतान करने का समय नहीं है।"

चूहा कहता है, "तो? तो पुलिस को बुलाऊंगा। तुम्हें मार डालेगा।"

भर्ती करने वाला डर गया। वह चूहे से कहता है, "नहीं नहीं भाई। ऐसा मत करो। अपनी टोपी भरवा लो।"

चूहा राजी हो गया। फिर ऐसा हुआ कि अगर मोती ऐसी मस्ती से भरी टोपी के साथ सबसे ऊपर होते, तो कैसा लगता?

New Kahani यह मोती लेने वाले तक है। जाओ और कहो, "भाई, मुझे मेरी टोपी पर एक अच्छा मज़ा मोती का टैंक दे दो"

मोती लेने वाला बोली, "जाओ। मेरे पास तुम्हारे जैसे चूहों के लिए मोती उद्धृत करने का समय नहीं है।"

चूहा कहता है, "तो? तो पुलिस को बुलाऊंगा। तुम्हें मार डालेगा।"

मोती लेने वाला डर गया। वह चूहे से कहता है, "नहीं नहीं भाई। ऐसा मत करो। अपनी टोपी मोती के टैंक में ले आओ।"

चूहा निगला और नाचने लगा।

New Kahani वहाँ राजा के सिपाही आते हैं और चूहे से कहते हैं, "हे चूहे, यह यहाँ तिपतिया घास है। राजा निकलता है"

चूहे सिपाहियों से कहते हैं, "मत हटो। मेरी टोपी राजा की टोपी से बेहतर है"

जब राजा ने यह सुना, तो राजा क्रोधित हो गया। उन्होंने सैनिकों से कहा, "इस चूहे की टोपी लो"

चूहा गाना शुरू कर दिया, "राजा भिखारी ... राजा भिखारी। मेरी टोपी ले लो ... मेरी टोपी ले लो ..."

राजा ने सिपाही से कहा, "टोपी वापस दे दो। मुझे भिखारी बोल रहा है"

सिपाहियों ने चूहे को अपनी टोपी वापस दे दी।

चूहा गाने लगा, "राजा मुझसे डरता है ... राजा मुझसे डरता है ..."

चूहा नाचते गाते हुए अपने घर चला गया।


ये दो कहानी किसी लगी कमेंट में जरूर बताये। - धन्यवाद। ये कहानी एक मनोरंजन के लिए लिखी गई।

Post a Comment

0 Comments