चुड़ैल का जनम Hindi Story With Moral | Dream Stories

Welcome to Kahani Hindi | चुड़ैल का जनम | Hindi Story With Moral | Dream Stories | Horror Stories | Motivational Hindi Story | Moral Stories  | Stories In Hindi | Online Learning | Hindi Animated Story | Hindi Kahaniya | Panchatantra Tales | Bedtime Stories | Popular Hindi Stories | Kahani

चुड़ैल-का-जनम-hindi-story-with-moral-dream-stories

चुड़ैल का जनम Hindi Story With Moral | Dream Stories

यह बहुत पुरानी बात नहीं है, एक गांव में कविता और सविता नाम की दो बहनें थीं। दोनों की शादी के बाद वह एक-दूसरे के साथ बहुत प्यार करते थे। वह एक दिन कभी-कभी मिल पाती थी, दोनों एक रिश्तेदार की शादी में मिले और एक-दूसरे को देखकर बहुत खुश हुए। सविता मेरी बहन कितने दिनों के बाद मैंने तुम्हें देखा किसी है मेरी बहन ?

Hindi Story With Moral मैं बहुत ठीक हूँ, तुम मुझे बताओ, तुम कैसे हो, तुम जानते हो मैं तुम्हें बहुत याद करता हूँ। 


दोनों बात कर रहे थे, कविता को लगा कि सविता के बात करने के तरीके और उसके स्वभाव में कुछ बदलाव है। लेकिन कविता बुद्धिमान थी, उसने इसे नजरअंदाज कर दिया। जब शादी का कार्यक्रम खत्म हो गया, तो वह अपने घर की ओर चलने को तैयार हो गई, तब कविता ने मन में सोचा, सविता पहले ऐसी नहीं थी। लेकिन अब इसका क्या हुआ, कुछ ही दिनों में इतना घमंड हो गया है, मुझे कुछ गलत लग रहा है। (Hindi Story With Moral)



सविता, मेरे घर आना और जाना दीदी आज फिर कभी नहीं लेकिन तुम मेरे साथ वहाँ बहुत बातें करोगी। कविता सविता के घर नहीं जाना चाहती थी, लेकिन उसके बार-बार अनुरोध करने पर, अपनी छोटी बहन के घर जाने के लिए तैयार हो गई। जब कविता ने अपनी बहन के घर को देखा, तो वह देखती रह गई और बोली अरे वाह सविता, ऐसे गाँव और ऐसे आलीशान घर में, वाह तुम्हारा घर बहुत अच्छा है।

हां, दीदी, मैं एक घर में कब से रह रही हूं, मुझे यह जीवन शुरू से ही पसंद है। इसके बाद, दोनों बहनों ने देर रात तक बात की और फिर सो गए, कुछ देर बाद बाहर कुछ शोर हुआ, तो कविता ने शोर सुनकर जाग गई और देखा कि सविता उनके साथ नहीं थी। वह खिड़की से बाहर झाँकने लगा और गाँव के लोग इकट्ठे हो गए और एक चुड़ैल के बारे में बात कर रहे थे, कविता गाँव वालों को सुन रही थी कि सविता आ गई और उसे बताने लगी।

Dream Stories अरे दीदी, आप वहाँ क्यों खड़ी हैं?

अरे सविता, ये चुड़ैल का चक्कर कैसे है, तुम्हारे गाँव वाले इतने डरते क्यों हैं?
दीदी, एक चुड़ैल इस गाँव में कई दिनों के लिए आती है और लोगों का कीमती सामान छीन लेती है। कविता यह सुनकर चौंक गई और बोली क्या एक चुड़ैल, लेकिन क्या चुड़ैल को मूल्यवान सामान की जरूरत है? पता नहीं, बहन (Hindi Story With Moral)

कुछ दिन ऐसे ही बीते और चुड़ैल के आने की जंग जारी रही, लेकिन कविता को एक बात समझ नहीं आई, कि जब चुड़ैल और कविता के शोर से नींद खुली, तो सविता के पास नहीं थी, इसलिए कविता ने एक योजना बनाई । आज मैं पूरी रात नहीं सोऊंगा और देखूंगा कि सविता आखिर कहां जाती है।

जब रात हो गई, तो कविता ने अपनी आँखें बंद कर लीं, जब सविता ने सुनिश्चित किया कि कविता सो गई है, सविता वहाँ से उठ गई, सविता को बाहर जाते देख कविता उसका पीछा करने लगी और फिर सविता दूसरे कमरे में घुस गई। जब कविता ने उस कमरे में देखा, तो उसके होश उड़ गए; सविता कमरे में एक चुड़ैल के साथ मौजूद थी, सविता ने उस चुड़ैल से बात करते हुए कहा। (Hindi Story With Moral)

सुनो, आज तुम्हें सरपंच के घर जाना है, आज उसके बेटे की शादी है, उसके पास बहुत पैसे होंगे और गहने भी होंगे। ठीक है, मैं सिर्फ तुम्हारे लिए यह इंतज़ार कर रहा हूँ। दोनों की बातें सुनकर कविता अंदर आई और कहने लगी अरे रुको, क्या हो रहा है और तुम दोनों क्या कर रहे हो। कविता को अपने सामने खड़ा देखकर सविता ने घबराहट के साथ कहा, बहन, तुम यहाँ क्या कर रही हो, तुम जाकर अपने कमरे में सो जाओ।

तो इस चुड़ैल के साथ, आप ग्रामीणों को परेशान करते हैं, ठीक ही क्यों नहीं, मैं इस तरह चोरी करके ऐशोराम की जिंदगी बिता रहा हूं और मुझे बता रहा है कि मैं सो सकता हूं, मैं आज इस चुड़ैल को मारूंगा। यह कहते हुए, जैसे ही कविता उस चुड़ैल को मारने के लिए उसके पास जाने लगी, सविता ने अपनी बहन का हाथ पकड़ लिया और कहा नहीं बहन रुको यह मेरी बेटी है इसे मत मारो। लेकिन यह आपकी बेटी कैसे हो सकती है, वह एक चुड़ैल है।

तब सविता ने अपनी बहन को सारी सच्चाई बताई Dream Stories

दीदी, एक दिन मैं जंगल में कहीं जा रहा था, तब मुझे वहां एक साधु मिले जो देखने में बहुत अच्छे थे, उन्होंने मुझसे मदद मांगी। बेटी, मैं बहुत थक गया हूँ और प्यास भी है तो क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं। तुम बहुत गंदे हो और तुम चोर की तरह दिखते हो। यह सुनकर साधु क्रोधित हो गया और उसने सविता को शाप दे दिया।

जाओ, मैं तुम्हें शाप देता हूं कि तुम्हारा पहला बच्चा डायन के रूप में होगा, तुमने मुझे एक चोर कहा है, इसलिए तुम और तुम्हारा बच्चा एक साथ चोरी करेंगे पूरी कहानी बताने के बाद सविता ने कहा भिक्षु के श्राप के कारण मेरी बेटी एक चुड़ैल के रूप में पैदा हुई थी। कविता ने सब कुछ जानने के बाद कहा आप बिल्कुल चिंता न करें, मैं आपकी मदद करूंगा। (Hindi Story With Moral)

यह कहने के बाद, कविता घर से बाहर गई और एक भिक्षु को बुलाया और पूरी बात बताई, महात्मा ने पूरी बात सुनने के बाद कहा। आपको उस भिक्षु से माफी मांगनी होगी, जिसका आपने मजाक उड़ाया है, अगर वह आपको तहे दिल से माफ कर देता है, तो यह श्राप अपने आप आपसे दूर हो जाएगा। महात्मा की बात सुनकर तीनों उस साधु के पास गए और रोते-रोते उस साधु से माफी मांगी। (Hindi Story With Moral)

महाराजा, मैंने उस दिन आपका बहुत मजाक उड़ाया और मुझे माफ करने में भी आपकी मदद नहीं की अब तुम मेरे पास क्यों आए हो मैं तुम्हारी मदद नहीं कर सकता।

साधु की बात सुनकर चुड़ैल ने कहा साधु जी, मेरी माँ ने आपका अपमान किया था। इसमें मेरा क्या दोष है, कि मुझे डायन के रूप में जन्म लेना पड़ा, कृपया मुझे और मेरी माँ को क्षमा करें। चुड़ैल के बार-बार कहने पर साधु का दिल पिघल गया और दोनों को माफ कर दिया। (Hindi Story With Moral)

भिक्षु अपनी आँखें बंद कर लेता है और कुछ मंत्र पढ़ता है, और कुछ ही समय में, भयानक चुड़ैल एक सुंदर लड़की में बदल जाती है। सविता और कविता यह देखकर खुश हो गई और दोनों ने उसे गले लगा लिया।

हमें कभी किसी पर घमंड नहीं करना चाहिए और न ही मजाक करना चाहिए।

ये कहानी एक मनोरंजन के लिए लिखी गई।

More Kahani -








Post a Comment

0 Comments