चूचू और चिड़ियाघर का रखवाला (ChuChu and the Zookeeper) - Hindi Kahaniya


चूचू-और-चिड़ियाघर-का-रखवाला-chuchu-and-the-zookeeper-hindi-kahaniya


चूचू और चिड़ियाघर का रखवाला (ChuChu and the Zookeeper) - Hindi Kahaniya


आज चुचु बहुत जल्दी जाग गया। क्योंकि उसके पिता ने उसे चिड़ियाघर ले जाने का वादा किया था। सुप्रभात, डैडी! मैं चिड़ियाघर जाने के लिए तैयार हूँ! मैं बस सभी जानवरों को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता। चलो चलते हैं! सभी लोग कार में बैठ गए। और चुचु के पिता ने उन्हें चिड़ियाघर में भेज दिया।

हुर्रे! वाह! चुचु ने चिड़ियाघर में बहुत सारे दिलचस्प जानवरों को देखा। हाय, विशालकाय पांडा! हैलो, जिराफ! हाय, हिप्पो! नमस्कार, चिंपैंजी! हैलो, भालू! तब चुचु ने एक छोटे बंदर को देखा। हैलो, छोटे बंदर! बंदर बहुत मिलनसार था। और वह खाना मांगता रहा उन्होंने चुचु के हाथों में देखा।


डैडी, यह बंदर वास्तव में दोस्ताना है। और वह मेरे नाश्ते के लिए पूछ रहा है। क्या मैं उसके साथ इसे साझा कर सकता हूं? नहीं, चुचु। आप नहीं कर सकते इस चिन्ह को देखें। यह कहता है कि हमें जानवरों को नहीं खिलाना चाहिए। जाओ! मैं आपको ज़ूकीर से मिलने के लिए ले जाऊंगा। चुचु और उसके पिता ज़ूकीपर को खोजने गया। वह एक मिलनसार आदमी था।

नमस्ते बच्चों! मैं ज़ूकीपर हूँ। मैं चिड़ियाघर में सभी जानवरों की देखभाल करता हूं। मैं सुनिश्चित करता हूं कि वे स्वच्छ, सुरक्षित और स्वस्थ रहें। मिस्टर ज़ुकीपर, बंदर मेरा जलपान चाहता है। क्या मैं उसके साथ इसे साझा कर सकता हूं? मुझे लगता है कि वह भूखा है। आपके स्नैक्स आपके बच्चों के लिए अच्छे हैं। लेकिन वे बंदर के लिए अच्छे नहीं हैं।

यदि वह इसे खाता है तो वह वास्तव में बीमार हो सकता है। ज़ूकीर ने तब चुचु को दिखाया बंदर का खाना। यह बंदर का भोजन है। यह चिड़ियाघर में रसोइयों द्वारा विशेष रूप से बंदर के लिए बनाया गया है। यह भोजन बंदर को बहुत स्वस्थ रखेगा। हम इसे प्रतिदिन भोजन के समय बंदर को खिलाते हैं। मुझे बताने के लिए धन्यवाद, मिस्टर ज़ुकीपर। मैं नहीं चाहता कि बंदर बीमार हों।

इसलिए मैं उसे खाने के लिए कुछ नहीं दूंगा। ज़ूकीर ने चुचू और चाचा को लिया कुछ युवा जानवरों से मिलने के लिए। इन जानवरों को देखो, बच्चे! आप उनमें से कुछ को अनुकूलित कर सकते हैं। इसका मतलब है कि चिड़ियाघर आपके लिए उनकी देखभाल करेगा। आप जानवरों को भी दे पाएंगे आप एक नाम अपनाते हैं। यह एक बहुत अच्छा विचार है! चुचु और चचा, आप प्रत्येक एक जानवर को अपना सकते हैं। धन्यवाद पापा।

चुचु और चचा बहुत उत्साहित थे। उन्होंने प्रत्येक को एक जानवर चुना। मैं इस जिराफ को अपनाना चाहता हूं। मैं उसका नाम जेफ रखना चाहता हूं। और मैं इस चिंपैंजी को अपनाना चाहता हूं। उसका नाम चंकी होगा। चुचु और चाचा के पिता फिर कुछ कागजात पर हस्ताक्षर किए। और ज़ुकीपर ने जानवरों का नाम रखा जेफ और चंकी। धन्यवाद, बच्चों,

जेफ और चंकी की देखभाल के लिए! मैं चित्र और वीडियो भेजूंगा अपने दत्तक पशुओं के लिये आपको देखने और आनंद लेने के लिए नियमित रूप से। चुचु और चाचा ने तब ज़ुकर को अलविदा कहा और जेफ और चंकी! अलविदा! ख्याल रखना! चुचु तब बंदर से मिलने गया। अलविदा, बंदर। मुझे क्षमा करें, लेकिन मैं अपने स्नैक को आपके साथ साझा नहीं कर सकता। यह आपको बीमार कर सकता है, आप जानते हैं।

फिर, चिड़ियाघर में एक मजेदार दिन के बाद, सभी लोग घर लौट आए। और ज़ूकीर ने अपना वादा निभाया। उन्होंने चाचा और चूचु को बहुत सारी तस्वीरें और वीडियो भेजे उनके दत्तक पशु जेफ और चंकी। चुचु एक अच्छी छोटी लड़की थी। लेकिन वह कभी-कभी बहुत लापरवाह हो सकती थी। खासकर जब बात सफाई की हो और चीजों को चुस्त-दुरुस्त रखने की। मैं बाद में क्रेयॉन उठाऊंगा।

एक सुबह, चुचु ने अपने खिलौनों को पूरे लिविंग रूम के फर्श पर छोड़ दिया। उसने अपनी साइकिल को कमरे के ठीक बीच में छोड़ दिया और उसकी पसंदीदा स्टोरीबुक पढ़ना शुरू किया। एक ज़माने मेंजैसा कि चुचू पढ़ रहा था। बेबी टेकू रेंगते हुए कमरे में आया। लेकिन लिविंग रूम इतना गन्दा था, कि बेबी टाकु टकरा गया साइकिल में घुसकर खुद को चोट पहुंचाई। चुचू के दादाजी ने यह देखने के लिए दौड़ लगाई कि बेबी ताकू क्यों रो रहा था। लेकिन वह एक स्केट पर फंस गया और लगभग गिर गया।

तभी, फोन बजना शुरू हुआ। चुचु की मां इसका जवाब देने के लिए गई थी। लेकिन वह एक खिलौना कार पर फंस गई और लगभग गिर गई। चुचु के पिता रहने वाले कमरे में आए। वह हैरान था जब उसने देखा कि यह कितना गन्दा था। Chuchu! आपके खिलौने हर जगह हैं! आपने ऐसी गड़बड़ी की है। कृपया सफाई करें। और जब आप समाप्त कर लेंगे हम सुरक्षा नियमों पर चलते हैं।

चुचु ने चारों ओर देखा और महसूस किया कि लिविंग रूम बहुत गन्दा था। उसके खिलौने हर जगह बिखरे हुए थे। मुझे खेद है, डैडी। मैं तुरंत साफ कर दूंगा। और मुझे लगता है कि मुझे पता है कि सुरक्षा नियम क्या हैं। मिस डोरोथी ने हमें उनके बारे में बताया। उसने यह भी कहा कि हमें उनका पालन करना चाहिए जब हम घर पर, स्कूल में और सड़क पर होते हैं।

बच्चों, आज सुरक्षा नियमों के बारे में बात करते हैं। वे चीजें हैं जिन्हें आपको करना चाहिए और नहीं करना चाहिए जब आप घर पर, स्कूल में और सड़क पर होते हैं। आइए पहले सुरक्षा नियमों के "क्या करें" पर एक साथ जाएं। चलो, मेरे बाद दोहराओ।

अपने आसपास सफाई रखें। अपने आसपास सफाई रखें।
पेड़ लगाओ। पेड़ लगाओ।
आपके द्वारा इसका उपयोग करने के बाद सब कुछ वापस अपनी जगह पर रख दें। आपके द्वारा इसका उपयोग करने के बाद सब कुछ वापस अपनी जगह पर रख दें।
उपयोग करने के बाद कसकर नल बंद करें। उपयोग करने के बाद कसकर नल बंद करें।

बहुत अच्छे, बच्चे। अब "एक साथ" चलें। चलो, मेरे बाद दोहराओ।

सड़क पर या फर्श पर कचरा फेंके। सड़क पर या फर्श पर कचरा फेंके।
गीली उंगलियों से बिजली के स्विच को छुएं। गीली उंगलियों से बिजली के स्विच को छुएं।
बिजली के खंभे के पास मत जाओ। बिजली के खंभे के पास मत जाओ।
पानी बहाएँ या फर्श पर कुछ भी रखें। पानी बहाएँ या फर्श पर कुछ भी रखें।

जी हां, चुचु। वे सुरक्षा नियम हैं। मुझे खुशी है कि मिस डोरोथी ने आपको उनके बारे में पढ़ाया है। लेकिन आपको उनका पालन करना चाहिए ताकि आप और आपके आसपास के सभी लोग सुरक्षित रह सकें। मैं सुरक्षा नियमों का पालन करूंगा, डैडी। और मुझे गंदगी के बारे में खेद है। मैं अब साफ कर दूंगा। और मैं वादा करता हूं कि मैं सब कुछ ठीक रखूंगा ताकि हम सभी सुरक्षित रहें।

चुचु ने अपना वादा निभाया और घर से बाहर निकल गया। उसने सब कुछ वापस अपनी जगह पर रख दिया और सुनिश्चित किया कि घर उसके परिवार के लिए सुरक्षित था। उस दिन से चुचु ने हमेशा उसकी बातों को सही रखा और उसने हमेशा सुरक्षा नियमों का पालन किया।

ये कहानी एक मनोरंजन के लिए लिखी गई।

More Kahani -









Post a Comment

0 Comments